loading...

ICC World Test Championship Point Table: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं थी, जिसके कारण इस सीरीज से किसी भी टीम को कोई अंक नहीं मिला। न्यूजीलैंड ने दो मैचों की यह सीरीज 1-0 से जीती। न्यूजीलैंड ने पहला टेस्ट पारी के अंतर से जीता था जबकि दूसरा टेस्ट अंतिम दिन बारिश के कारण ड्रॉ रहा था। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में इस समय भारत 360 अंकों के साथ सबसे आगे है। 

वहीं, ऑस्ट्रेलिया 176 अंकों के साथ दूसरे, न्यूजीलैंड 60 अंकों के साथ तीसरे, श्रीलंका 60 अंकों के साथ चौथे और इंग्लैंड 56 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, बंगलादेश और दक्षिण अफ्रीका का अभी तक खाता नहीं खुला है।

इस बल्लेबाज को एक ही जगह 3 बार लगी गेंद, देखें- VIDEO

INDvsWI, 1st T20I: हैदराबाद में क्या बारिश बिगाड़ेगी खेल? जानें मौसम का हाल

हाल में भारत और बांगलादेश, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान तथा इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज हुई। वेस्टइंडीज ने लखनऊ में एकमात्र टेस्ट में अफगानिस्तान को हराया लेकिन अफगानिस्तान के टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं होने के कारण वेस्टइंडीज को कोई अंक नहीं मिला। भारत ने बंगलादेश को 2-0 से और ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 2-0 से हराया।

…इंग्लैंड और न्यूजीलैंड नहीं थी टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा
इंग्लैंड और न्यूजीलैंड बेशक टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं, लेकिन दोनों के बीच यह सीरीज चैंपियनशिप से बाहर थी। दरअसल, सभी टीमों को अगस्त 2019 से जून 2021 तक टेस्ट चैंपियनशिप में कुल छह सीरीज खेलनी है जिसमें तीन सीरीज घर और तीन सीरीज विदेशी जमीन पर होनी हैं। 

इंग्लैंड की इस सीरीज के बाद तीन सीरीज विदेशी जमीन पर होनी हैं, जिसमें उसे दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और भारत में खेलना है। यही कारण था कि इस सीरीज को इंग्लैंड के विदेशी कार्यक्रम का हिस्सा नहीं रखा गया। सीरीज बेशक न्यूजीलैंड के पक्ष में रही, लेकिन मेजबान न्यूजीलैंड को इस सीरीज से कोई अंक नहीं मिला। दोनों देशों के बोर्डों ने टेस्ट चैंपियनशिप शुरु होने से पहले ही इस सीरीज को मंजूरी दे दी थी, जिसके कारण यह टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं बन पाई। 

एक नजर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉ़इंट टेबल परः

टीमMWLTDN/RPT
भारत770000
ऑस्ट्रेलिया742010176
न्यूजीलैंड21100060
श्रीलंका21100060
इंग्लैंड52201056
वेस्टइंडीज2020000
पाकिस्तान2020000
बांग्लादेश2020000
दक्षिण अफ्रीका303

M: मैच, W: जीत, L: हार, T: टाई, D: ड्रॉ, N/R: नो रिजल्ट, PT: प्वॉइंट्स

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स का क्या सिस्टम है-
दरअसल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम के मुताबिक दो मैचों की सीरीज में जीतने पर 60 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 30 प्वॉइंट्स और ड्रॉ के 20 प्वॉइंट्स मिलेंगे, जबकि हारने पर एक भी प्वॉइंट नहीं होगा। कितने भी मैचों की सीरीज हो हारने वाली टीम को कोई प्वॉइंट नहीं मिलेगा। वहीं तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 20 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर 13 प्वॉइंट्स होंगे।

चार मैचों की सीरीज में जीतने वाली टीम को 30 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 15 प्वॉइंट्स और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्वॉइंट्स होंगे। जबकि पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 12 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर आठ प्वॉइंट्स होंगे। (टाई और ड्रॉ होने पर दोनों टीमों के एक जैसे प्वॉइंट्स मिलेंगे।)

loading...