31 C
Mumbai
Thursday, May 28, 2020
विज्ञापन
Loading...

लॉकडाउन में महंगाई की मार: आटा-चावल से लेकर सब्जी के दाम बढ़े, जानें पहले और अब में कितने का है अतंर

विज्ञापन
Loading...

Must read

कोरोना लॉकडाउन के कारण पाकिस्तान में फंसे 300 भारतीय शनिवार को स्वदेश लौटेंगे

भारत ने पाकिस्तान में कोरोना वायरस महामारी के कारण लगे लॉकडाउन में फंसे अपने तीन सौ नागरिकों को वापस स्वदेश लौटने की अनुमति दे...
MCS Deskhttps://metrocitysamachar.com/
Latest Breaking News India, Express Headlines 2020, Political News - Metro City Samachar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा को शनिवार को 11 दिन पूरे हो गए। इस दौरान जहां दवाइयों की मांग में कमी आई है वहीं, खाने-पीने की वस्तुओं और राशन के दाम बढ़ गए हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के बाद लगभग सभी चीजों के दामों में तेजी आई हैं। चावल-दाल जैसी राशन की चीजों में दस से बीस रुपये प्रति किलो तक का फर्क आया है। तो चलिए जानते हैं ‘हिन्दुस्तान’ ने अपनी रिपोर्ट में क्या पाया है। 

राजधानी में ज्यादातर इलाकों में पहले जहां अरहर की दाल 85 या 90 रुपये प्रति किलो थी, वहीं अब इसकी कीमत सौ या एक सौ पांच रुपये प्रति किलो हो गई है। इसी तरह आमतौर पर 50 रुपये किलो में बिकने वाला चावल साठ रुपये तक में बिक रहा है। इसी प्रकार तेल, चीनी और आटा की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। इन सामानों को पैकेट बंद खरीदने पर पहले लिखी हुई कीमत से कम पैसा देना पड़ता था। लेकिन, कई दुकानदार अब पैकेट पर लिखी हुई कीमत को पूरा ले रहे हैं। हालांकि, अलग अलग दुकानों में कीमतों को लेकर अंतर है।

लॉकडाउन के बीच सब्जियों की मांग बढ़ने के साथ ही दामों में भी मामूली तेजी बनी हुई है। इसके तहत आलू, प्याज, टमाटर समेत ज्यादातर सब्जियों के दामों में लॉकडाउन से पहले की तुलना में 10 से 15 फीसदी तक का उछाल आया है।

delhi rate list

पटपड़गंज में सब्जी के व्यापारी राकेश के अनुसार बाजार में इस वक्त सबसे अधिक मांग आलू, प्याज और टमाटर की है। बंदी के शुरुआती दिनों में आलू के दाम तेजी से उछले थे और यह 40 रुपये प्रति किलो तक बिका था।

फलों के दाम बढ़े : बाजारों में सब्जियों के दामों में जहां मामूली बढ़ोतरी हुई है। वहीं, फलों के दामों में जबरदस्त उछाल है। आजादपुर मंडी के फल व्यापारियों के अनुसार आवक कम होने से दामों में बढ़ोतरी हुई है। वहीं, मांग भी कम हुई है।

भरपूर स्टॉक : आजादपुर मंडी समिति के अध्यक्ष आदिल अहमद खान के अनुसार मंडी में दिल्ली-एनसीआर की सब्जी-फल की आपूर्ति करने के लिए भरपूर स्टॉक है। हम इस स्टॉक से महीनों तक आपूर्ति कर सकते हैं।

delhi rate list

आजादपुर मंडी का हाल
देशव्यापी बंदी के बीच लोगों को सब्जी व फलों की आपूर्ति बनाए रखने के लिए आजादपुर मंडी में कारोबार जारी है। रोजाना उमड़ रही भीड़ को देखते हुए व्यापारी कोरोना संक्रमण को लेकर खौफजदा हैं। व्यापारी अनिल मल्होत्रा ने कहा कि सुबह बाहर से आए एक ट्रक ड्राइवर में कोरोना वायरस का संक्रमण दिखाई दिया था। इस पर व्यापारियों ने पुलिस को बुलाया जो ड्राइवर को साथ ले गई। बाद में व्यापारियों ने जिस जगह ट्रक आया था उसे सेनेटाइज किया।

दिलशाद गार्डन  
उत्तर पूर्वी दिल्ली के दिलशाद गार्डन सहित अन्य इलाकों में खाद्य सामग्री, फल और अन्य वस्तुओं के दाम बढ़ने शुरू हो गए हैं। चीनी, आटा, तेल, चना सहित अन्य वस्तुओं की कीमत में प्रति किलो एक से 10 रुपये का अंतर आया है। दुकानदारों का कहना है कि लॉक डाउन के कारण सामान की आवक कम हो गई है इसलिए कीमत बढ़ी है। आलू प्रति किलो तीन से पांच रुपये वहीं टमाटर, लौकी, मटर की कीमत में पांच से 10 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

चांद बाग
चांद बाग स्थित दवा की दुकानों पर थोक्र विक्रेतों से दवाइयों की सप्लाई कम आ रही है। दुकानदारों ने बताया कि कंपनी ऑर्डर नहीं ले रही हैं। दुकानों पर खासतौर पर शुगर, बीपी की दवाओं की कमी है। लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में लोगों ने इन दवाओं को स्टोर कर लिया। इसके अलावा बुखार, दर्द व दस्त आदि की दवाएं उपलब्ध थीं। दुकानदार के अनुसार दस्ताने, सेनेटाइजर व मास्क तो एक माह से नहीं मिल रहे।

भागीरथी पैलेस
दिल्ली में दवाओं की सबसे बड़ी मार्केट भागीरथी पैलेस में दवाइयों की मांग पहले के मुकाबले बेहद कम हो गई है। दवा दुकानों पर पहले की तरह भीड़ भी नहीं है। दुकानदार अमन गुप्ता ने बताया कि बीते दिनों अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं बंद होने के कारण सामान्य दवाइयों की मांग में कमी आई है। उन्होंने बताया कि रक्तचाप, मधुमेह सरीखी बीमारियों की दवाइयों का स्टॉक लोगों ने पहले ही एकत्र कर लिया है।

विज्ञापन
Loading...

More articles

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest article

कोरोना लॉकडाउन के कारण पाकिस्तान में फंसे 300 भारतीय शनिवार को स्वदेश लौटेंगे

भारत ने पाकिस्तान में कोरोना वायरस महामारी के कारण लगे लॉकडाउन में फंसे अपने तीन सौ नागरिकों को वापस स्वदेश लौटने की अनुमति दे...

हांगकांग सुरक्षा कानून पर अमेरिका ने बुलाई UNSC की मीटिंग; चीन ने कहा, अपनी ताकत दिखाने से बाज आएं

हांगकांग पर अपना नियंत्रण कड़ा करने के लिए पेश किए गए चीन के विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर अमेरिका द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा...