महाराष्ट्र

Maharashtra News: महाराष्ट्र में बिजली चुकाने के लिए MSEDCL की ‘अभय योजना’ चुना

Maharashtra News: महाराष्ट्र में बिजली चुकाने के लिए MSEDCL की ‘अभय योजना’ चुना

Maharashtra महाराष्ट्र: पश्चिमी महाराष्ट्र के 5,538 बिजली उपभोक्ताओं ने शुल्क माफी पाने के लिए महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी (MSEDCL) द्वारा आयोजित ‘अभय योजना’ में भाग लिया। यह प्रणाली, जो ग्राहकों को केवल एकमुश्त या छह इंस्टॉलेशन में बकाया मूल राशि का भुगतान करके अपनी बिजली बहाल करने की अनुमति देती है, लोकप्रिय साबित हुई है, 5,312 ग्राहकों ने उच्च छूट का लाभ उठाने के लिए एकमुश्त भुगतान विधि का चयन किया है।

अभय योजना उन बिजली उपभोक्ताओं को ब्याज और देर से भुगतान पर 100 प्रतिशत छूट प्रदान करती है जिनकी बिजली आपूर्ति 31 मार्च, 2024 तक भुगतान न करने के कारण स्थायी रूप से बाधित है। 1 सितंबर से शुरू हुआ यह कार्यक्रम 30 नवंबर तक चलेगा, जिससे उपभोक्ताओं को 70 इस अवसर का लाभ उठाने के लिए दिन. यह प्रणाली सार्वजनिक जल प्रणालियों और कृषि ग्राहकों को छोड़कर, आवासीय, वाणिज्यिक, औद्योगिक और अन्य गैर-कृषि ग्राहकों पर लागू होती है।
एक भुगतान में बकाया मूल राशि का भुगतान करने वालों को अतिरिक्त छूट दी जाएगी। निम्न रक्तचाप वाले उपभोक्ताओं को 10% की छूट मिलती है, उच्च रक्तचाप वाले उपभोक्ताओं को 5% की छूट मिलती है। वैकल्पिक रूप से, उपभोक्ता बकाया राशि का 30% अग्रिम भुगतान कर सकते हैं और शेष 70% छह ब्याज-मुक्त इंस्टालेशन में चुका सकते हैं। पश्चिमी महाराष्ट्र में, 6.29 लाख गैर-कृषि उपभोक्ताओं पर वर्तमान में कुल ₹901.97 करोड़ बकाया है। इसमें से ₹762.19 करोड़ मूल राशि है और भुगतान के बाद शेष ₹139.78 करोड़ ब्याज और देर से भुगतान ब्याज है।
पुणे के क्षेत्रीय निदेशक भुजन खंडारे ने इस बात पर जोर दिया कि महावितरण इन उपभोक्ताओं को सहायता प्रदान करने और बिजली बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध है। 5,538 कार्यक्रम प्रतिभागियों में से, कुल बकाया राशि ₹11.55 करोड़ है। यदि वे ₹10.06 करोड़ की मूल राशि का भुगतान करते हैं, तो ब्याज और देर से भुगतान जुर्माना माफ कर दिया जाएगा। विशेष रूप से, 5,312 उपभोक्ताओं ने ₹9 करोड़ का बकाया एकमुश्त चुकाने का फैसला किया है और उनमें से 4,062 पहले ही ₹4.05 करोड़ का भुगतान कर चुके हैं। इनमें पुणे के 2,788, सतारा के 251, सोलापुर के 879, कोल्हापुर के 321 और सांगली के 1,299 उपभोक्ता शामिल हैं।
सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि संपत्ति का स्वामित्व बदलने के बाद भी, नया मालिक या किरायेदार अवैतनिक उपयोगिता बिलों का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार है। इसलिए, MSEDCL ने सभी संपत्ति मालिकों को यह सुविधा दी है, भले ही संपत्ति पर कब्जा हो या नहीं। यह योजना महावितरण फ्रेंचाइजी क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के लिए भी उपलब्ध है।
जो उपभोक्ता इस कार्यक्रम का लाभ उठाना चाहते हैं, वे अपनी सदस्यता शुल्क का भुगतान महाडिस्कॉम वेबसाइट (www.mahadiscom.in) या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, उपभोक्ताओं को अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी महावितरण कार्यालय में जाने की सलाह दी जाती है।
Show More

Related Articles

Back to top button