31 C
Mumbai
Monday, October 18, 2021
HomeUttar Pradeshहिंदी दिवस पर बच्चों ने सुनाई कविता, आदर्श उच्च प्राथमिक विद्यालय ज्ञानपुर...

हिंदी दिवस पर बच्चों ने सुनाई कविता, आदर्श उच्च प्राथमिक विद्यालय ज्ञानपुर में हिंदी दिवस पर हुए विविध कार्यक्रम

ज्ञानपुर। आदर्श उच्च प्राथमिक विद्यालय ज्ञानपुर में हिन्दी दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

हिंदी दिवस के मौके पर मानिकचंद्र यादव ने शिक्षा की दशा और दिशा पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि आज ही के दिन सन् 1949 में संविधान सभा द्वारा निर्णय लिया गया कि संघ की राष्ट्र भाषा हिन्दी और लिपि देवनागरी होगी। इसी के उपलक्ष्य में हिन्दी भाषा के विस्तार व मजबूती के लिए 14 सितंबर को प्रतिवर्ष हिन्दी दिवस और 14 सितंबर से 15 दिन तक हिन्दी पखवाड़ा मनाया जाता है।

इस दौरान हिन्दी को प्रत्येक स्तर पर अपनाने के लिए 15 दिनों तक हिन्दी भाषा आधारित गोष्ठी, प्रेरक कार्यक्रम, नारा लेखन, निबंध लेखन, कविता पाठ का आयोजन किया जाता है। हिन्दी दिवस के अवसर पर विद्यालय के प्रत्येक बच्चों को हिन्दी में मनोरंजक कहानियों की आकर्षक तस्वीरों से युक्त किताबें दी गईं और हमेशा उन किताबों को पढने के लिए प्रेरित किया गया। बच्चों ने मनोरंजक, चित्र युक्त कहानी की किताबों को बड़े ही उत्सुकता के ग्रहण किया और उसके कुछ अंश को पढकर सुनाया।

इस मौके पर बच्चों ने कविता पाठ कर व गीत प्रस्तुत किया। अंत में सभी बच्चों को पेन, पेंसिल, रबर व कटर देकर उनका उत्साह वर्धन किया गया। इस अवसर पर मानिकचंद्र यादव, सुभाषचंद्र, विनोद कुमार, रीमा चौहान आदि लोग उपस्थित रहे।

Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
Related News