29 C
Mumbai
Monday, October 18, 2021
HomeNationalCoronavirus Updates : कोरोना से ठीक होने के बाद भी हो रही...

Coronavirus Updates : कोरोना से ठीक होने के बाद भी हो रही ये परेशानी?

  • Long Covid पर देश में एक बड़ा सर्वे हुआ है, जिसमें आश्चर्य करने वाली जानकारी सामने आई है. जिसमे खुलासा हुआ है की Coronavirus से ठीक हुए 40 % लोगो को अब भी कई समस्याओं से सामना करना पड़ रहा है इसे लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे चिंताजनक बताते हुए एक विशेष समूह बनाने की बात कही है, जो Long Covid के इलाज के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी करेगा.

जानिये सर्वे की ख़ास बात : 

  • कोरोना से ठीक हुए 40 % लोग अब भी Long Covid से संघर्ष कर रहे हैं.
  • इनमे से 32 % लोग ऐसे हैं, जिनमें ठीक होने के बाद भी इस Virus के रूप दिखे हैं.
  • इनमे से 11 % लोग ऐसे हैं, जो एक साल पहले ठीक हुए , लेकिन उनमें Virus के रूप अभी भी है।

इन लक्षणों में सबसे प्रमुख

इस सर्वे में सबसे ज़्यादा 12.5 प्रतिशत लोगों ने माना कि वो कोरोना से ठीक होने के बाद थकावट महसूस करते हैं और ज्यादा देर तक चल फिर नहीं पाते.9.3 प्रतिशत ने कोविड के बाद मांसपेशियों में दर्द की शिकायत की है. जिन लोगों में कोरोना के समय गंभीर लक्षण थे, उन्हें अब भी सांस लेने में परेशानी होती है.और कई लोगों का कहना है कि कोविड के बाद उनमें डिप्रेशन, एंजाइटी डिसऑर्डर, नींद न आना और याददाश्त कम होने के लक्षण दिखे हैं.

Corona Vaccination Updates :भारत में कम हुई मरीजों की संख्या

Long Covid को कैसे कमजोर कर सकते हैं ? 

  • कोरोना से ठीक होने के बाद अगर आपको थकवाट, मांसपेशियों में दर्द या सांस में तकलीफ होती है तो डॉक्टर से सम्पर्क करें और खुद अपने डॉक्टर न बनें.
  • ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें और थोड़े-थोड़े समय वॉक जरूर करें, इससे फेफड़ों की क्षमता और शारीरिक क्षमता बढ़ती है.
  • वैक्सीन जरूर लगवाएं. कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि वैक्सीन से लॉन्ग कोविड का असर कम हो सकता है. अभी भारत में कोरोना से ठीक हो चुके मरीज वैक्सीन लगवा सकते हैं.
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और आप सोने से आधा घंटा पहले योग भी कर सकते हैं, इससे आप पूरी नींद ले सकेंगे और तनाव भी कम होगा.
  • कोविड से ठीक होने के बाद किसी भी लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना है. अभी ये हो रहा है कि बहुत सारे लोग सोचते हैं कि वो कोरोना से ठीक हुए हैं तो कुछ तकलीफ तो उन्हें रहेगी और इस चक्कर में वो लॉन्ग कोविड को गंभीरता से नहीं लेते और ये समस्या बढ़ती चली जाती है.

 

Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
Related News