31 C
Mumbai
Monday, October 18, 2021
HomeBreaking News TodayMaharashtra: अपने आप को प्यादे के तौर पर इस्तेमाल ना होने दें,...

Maharashtra: अपने आप को प्यादे के तौर पर इस्तेमाल ना होने दें, राज्यपाल कोश्यारी को संजय राउत ने दी सलाह

संजय राउत से पूछा गया कि कल (शुक्रवार) राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात की. इस पर उनकी क्या राय है तो संजय राउत ने कहा कि यह अच्छी बात है. कल के हाई कोर्ट द्वारी राज्यपाल को दी गई नसीहत उन्हें भी समझ में आई होगी.

राज्यपाल खुद को प्यादे की तरह इस्तेमाल होने से बचाएं, संवैधानिक दायित्वों को निभाएं- राउत

विधानपरिषद के लिए 12 विधायकों की राज्यपाल द्वारा नियुक्ति के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने नामों की सूची राज्यपाल को भेजी हुई है. इस सूची पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari, Governor of Maharashtra) ने पिछले सात महीने से हस्ताक्षर नहीं किया है. मुंबई उच्चन्यायालय (Bombay High Court) ने इस पर शुक्रवार को राज्यपाल को सलाह देते हुए  कहा कि वे इस तरह से बिना राज्य सरकार को कोई सूचना दिए 12 विधायकों की सूची अपने पास लंबे समय तक नहीं रख सकते. वे तुरंत संवैधानिक कर्तव्यों का निर्वाह करें. इस मुद्दे पर शिवसेना सांसद संजय राउत (MP Sanjay Raut) ने अपनी प्रतिक्रिया दी है.

शनिवार को पत्रकारों से बात करते हुए संजय राउत ने कहा,”संवैधानिक दायित्वों को निभाने में राज्यपाल की ओर से टालमटोल नहीं होनी चाहिए. राज्यपाल खुद को राजनीति के प्यादे के तौर पर इस्तेमाल होने से बचें. इससे संवैधानिक पदों की गरिमा खंडित होती है. हाईकोर्ट ने प्रत्यक्ष तौर पर भले ही ना कहा हो, लेकिन अप्रत्यक्ष तौर पर जरूर यह संदेश दिया है. राज्यपाल पूर्व में भाजपा के नेता या संघ प्रचारक रहे हैं. इस पर हमें कोई आपत्ति नहीं है. लेकिन संविधान के अनुसार राज्य को दिए गए अधिकारों पर, कैबिनेट के अधिकारों पर चोट पहुंचाने की कोशिश की जाती है तो यह देश के संघीय ढांचे पर हमला  है.”

Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
Related News