29 C
Mumbai
Monday, October 18, 2021
HomeBreaking News TodayMumbai: मुंबई में ‘घर-घर वैक्सीन’ के बाद अब ‘वैक्सीन ऑन व्हील’ शुरू...

Mumbai: मुंबई में ‘घर-घर वैक्सीन’ के बाद अब ‘वैक्सीन ऑन व्हील’ शुरू कर रही BMC, मुंबई लोकल में यात्रा की रुकावटें होंगी दूर

15 अगस्त से वैक्सीन की दोनों डोज (Vaccination in Mumbai) ले चुके लोगों के लिए मुंबई लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) में यात्रा करने की इजाजत दे दी गई है. लेकिन जिन लोगों ने अब तक वैक्सीन नहीं ली है उनकी चिंताएं बढ़ गई हैं. अब वे जल्दी से जल्दी वैक्सीन लेना चाह रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए एक अहम खबर है.

अगले तीन महीने में यानी नवंबर के आखिर तक मुंबई में सभी लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो जाएगा. मुंबई में तीन महीने में सबको कोरोनारोधी टीका देने का आश्वासन मुंबई महापालिका (BMC)आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने दिया है.

नवंबर के आखिर तक सभी मुंबईकरों का वैक्सीनेशन हो जाएगा

मुंबई में फिलहाल हर रोज 80 हजार से 1 लाख के करीब लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है. जब वैक्सीन ज्यादा उपलब्ध होती है तो एक दिन में डेढ़ लाख तक लोगों को वैक्सीन दी जाती है. इस तरह बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल के मुताबिक आने वाले समय में मिलने वाली वैक्सीन की डोज के आधार पर नवंबर के आखिर तक सभी मुंबईकरों का वैक्सीनेशन पूरा होने का विश्वास है.

मुंबई में 18 साल से ऊपर की उम्र के करीब 90 लाख लोग हैं, जिन्हेंं अब तक 76 लाख डोज दी जा चुकी है. 19 लाख लोगों ने दूसरी डोज भी ले ली है. पालिका, सरकारी और प्राइवेट मिलाकर कुल 432 वैक्सीनेशन सेंटरों में वैक्सीनेशन शुरू है. 18 साल से अधिक 90 लाख लोगों के लिए कुल 1 करोड़ 80 लाख डोज (प्रत्येक के लिए दो डोज) की जरूरत है. अब तक जिस गति से वैक्सीनेशन शुरू है, उसे देखते हुए नवंबर के आखिर तक सबका वैक्सीनेशन हो जाएगा. ऐसा इकबाल सिंह चहल ने कहा है.

वैक्सीन के 14 दिनों बाद ही मुंबई लोकल में जाने की अनुमति क्यों?

वैक्सीनेशन के बाद 14 दिनों का इंतजार करना होगा. इसके बाद ही मुंबईकरों को मुंबई लोकल में यात्रा की अनुमति है. इसकी वजह भी बीएमसी कमिश्नर ने बताई है. आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा कि वैक्सीन की दूसरी डोज के बाद 14 दिनों में शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) तैयार होती है. इसलिए मुंबई लोकल में यात्रा के लिए वैक्सीनेशन के बाद 14 दिनों तक रुकने की शर्त लगाई गई है.

मुंबई में घर-घर वैक्सीन के बाद अब ‘वैक्सीन ऑन व्हील’

इस बीच  मुम्बई में अब BMC  ‘वैक्सीन ऑन व्हील’ की शुरुआत कर रही है. इस वैक्सीन ऑन व्हील के तहत स्थानांतरित मजदूर,फेरीवाले,एचआईवी मरीज,ट्रांसजेंडर्स,देह व्यापार मैं शामिल लोग, निर्माण कार्यो में शामिल लोग, कुली और मजदूर वर्ग का कोरोना टीकाकरण किया जाएगा. इसके तहत  4 वैक्सीन ऑन व्हील तैयार की गई है जिसमें डॉक्टर,नर्स स्टाफ,वैक्सीन के डोज़ रखकर मुम्बई भर में घुमेंगे और लोगों का वैक्सीनेशन करेंगे.

मुम्बई के सभी 24 वॉर्डों में  इन गाड़ियों को घुमाया जाएगा. जिन्हें वैक्सीन देनी है, उन लोगों की सूची बनाई गई है और उसी के आधार पर उनके इलाकों में जाकर उन्हें वैक्सीन दी जाएगी. इन वैक्सीन ऑन व्हील को अमेरिका-इंडिया फाउंडेशन की मदद से बीएमसी चलाएगी. इसके पहले बीएमसी ने शहर के सीनियर सिटीजन और गर्भवती महिलाओं के लिए घर घर जाकर टीकाकरण की मुहिम भी शुरू की हुई है.

मोबाइल वैन में वैक्सीनेशन यूनिट के लोग अलग अलग हॉकर्स यूनियन, एड्स नियंत्रण संस्था और एनजीओ के जरिए जल्द से जल्द मुम्बई और उपनगरों के सभी वंचित और मजदूर वर्ग तक पहुंचने का प्रयास करेंगे ताकि जल्द से जल्द पूरी मुम्बई वैक्सीनेटेड हो जाए.

Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
Related News