Global Statistics

All countries
197,031,759
Confirmed
Updated on July 29, 2021 5:37 pm
All countries
176,631,993
Recovered
Updated on July 29, 2021 5:37 pm
All countries
4,209,389
Deaths
Updated on July 29, 2021 5:37 pm

Global Statistics

All countries
197,031,759
Confirmed
Updated on July 29, 2021 5:37 pm
All countries
176,631,993
Recovered
Updated on July 29, 2021 5:37 pm
All countries
4,209,389
Deaths
Updated on July 29, 2021 5:37 pm

Maharashtra Unlock Updates : आज महाराष्ट्र में लॉकडाउन नियमों में छूट की घोषणा संभव

मुंबई लोकल और दुकानों के समय को बढ़ाने से लेकर अहम बैठक 

आज राज्य मंत्रिमंडल की एक अहम बैठक है. इस बैठक में महाराष्ट्र में नियमों और प्रतिबंधों में ढील देने पर चर्चा होनी है. दुकानें खुलने की समय सीमा बढ़ाने पर कोई निर्णय हो सकता है. व्यापारियों का दबाव है कि दुकानों को शनिवार और रविवार भी खोलने की छूट दी जाए और दुकानों का समय शाम 4 बजे की बजााए रात 10 बजे तक बढ़ाया जाए.

इसके अलावा मुंबई लोकल आम यात्रियों के लिए शुरू करने को लेकर भी सरकार पर लगातार दबाव बढता जा रहा है. आज इस संबंध में मंत्रिमंडल पर चर्चा करके निर्णय लिया जा सकता है.

क्या है “Opening Up” ? किनको मिलेगी छूट ?

CM उद्धव ठाकरे की उपस्थिति में 7 जुलाई को राज्य के सभी विभागों के आयुक्त और जिलाधिकारियों की बैठक हुई. इसके बाद तुरंत 9 जुलाई को राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों की भी CM के साथ बैठक हुई. इन दोनों बैठकों में इसी बात पर चर्चा हुई कि महाराष्ट्र में ‘अनलॉक’ की प्रक्रिया जिसे अब ‘ओपनिंग अप’ कहा जाएगा, उसकी शुरुआत कैसे की जाए.

इसके बाद मुख्यमंत्री ने राज्य के कोरोना टास्क फोर्स के विशेषज्ञ डॉक्टरों और वरिष्ठ अधिकारियों से प्रतिबंधों को शिथिल करने के तरीकों पर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर देने को कहा. राज्य के पॉजिटिविटी रेट, बेड्स की संख्या और बाकी इंतजामों को देखते हुए रिपोर्ट तैयार की गई और उसे मुख्यमंत्री के कार्यालय को दे दिया गया है. इसी रिपोर्ट पर आज मंत्रिमंडल की बैठक में चर्चा होगी और नियमों और प्रतिबंधों में छूट देने की शुरुआत होगी.

सपा नेता ने राष्ट्रपति व राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा पत्र

प्रतिबंध और नियम के बीच क्या होगी शर्तें ?

पहले चरण में होटल, रेस्टॉरेंट और दुकानों को खोलने की समय सीमा बढ़ाई जा सकती है. फिलहाल जो नियम हैं, उनके तहत ये सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक ही खुले रह सकते हैं और अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़ कर अन्य दुकानें शनिवार और रविवार को बंद रखने का आदेश है. इस नियम में छूट देते हुए इन्हें खोलने का समय रात 10 बजे तक बढ़ाया जा सकता है.

साथ ही 50 प्रतिशत की उपस्थिति की क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है. होटल रेस्टॉरेंट के सभी कर्मचारियों का वैक्सीनेशन पूरा होना जरूरी होगा और जिन ग्राहकों ने वैक्सीन लगवाई हुई है, उन्हें अहमियत दी जा सकती है. अगर संभव हो तो बाहर खुली जगह में डायनिंग की व्यवस्था की अनुमति दी जा सकती है. दुकानें खोलने का टाइम बढ़ाने की शर्त भी सभी कर्मचारियों का वैक्सीनेशन हो सकती है.

मुंबई में प्रतिबंधो को ढील देने के हक में BMC

वैक्सीन के दो डोज लेने वालों के लिए मुंबई लोकल शुरू की जा सकती है. लेकिन सभी आम यात्रियों के लिए मुंबई लोकल शुरू होना थोड़ा मुश्किल दिखाई दे रहा है. मुंबई महानगरपालिका (BMC) अधिकारियों ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की.

बीएमसी मुंबई में प्रतिबंधो को ढील देने के हक में है. बीएमसी का कहना है कि अगर भीड़ बढ़ती भी है तो इंतजाम रखे गए हैं. अस्पतालों में बेड्स की संख्या पर्याप्त रूप से बढ़ा दी गई है. कोरोना संक्रमण में कमी आने की वजह से भी बेड्स की कमी और उपचार संबंधी तैयारियों में कोई कमी नहीं आने वाली है. इसलिए प्रतिबंध हटाने में कोई रिस्क नहीं है.

लेकिन मुंबई लोकल को लेकर राज्य सरकार के साथ ही बीएमसी भी रिस्क लेने से बचना चाह रही है. आम यात्रियों के लिए लोकल शुरू होने से एकदम से कोरोना बढ़ने का खतरा दिखाई देता है. इसलिए आम यात्रियों के बढ़ते हुए दबाव को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा उन यात्रियों के लिए मुंबई लोकल शुरू की जा सकती है, जिन्होंने वैक्सीन के दोनों डोज ले लिए हैं.

अब देखना यह है कि आज (बुधवार, 14 जुलाई) के मंत्रिमंडलीय बैठक में राज्य सरकार क्या फैसले लेती है.

Hot Topics

Related Articles