Global Statistics

All countries
198,769,744
Confirmed
Updated on August 1, 2021 3:13 pm
All countries
177,738,165
Recovered
Updated on August 1, 2021 3:13 pm
All countries
4,237,516
Deaths
Updated on August 1, 2021 3:13 pm

Global Statistics

All countries
198,769,744
Confirmed
Updated on August 1, 2021 3:13 pm
All countries
177,738,165
Recovered
Updated on August 1, 2021 3:13 pm
All countries
4,237,516
Deaths
Updated on August 1, 2021 3:13 pm

संवैधानिक व्यवस्थाओं पर कुठराघात कर रही सरकारःरवि, संविधान बचाओ, लोकतंत्र बचाओ कार्यक्रम के अंतर्गत समाजवादियों ने लोगों को भेंट की बाबा साहब की प्रतिमा

भदोही। संविधान निर्माता बाबा साहब डा. भीमराव अंबेडकर द्वारा रचित भारतीय संविधान की सुरक्षा एवं सम्मान को लेकर चलाये जा रहे संविधान बचाओं लोकतंत्र बचाओ कार्यक्रम के अंतर्गत शुक्रवार को क्षेत्र के विभिन्न गांवों में पहुंचकर लोगों को बाबा साहब की प्रतिमा भेंट की गई।

इस दौरान समाजवादी पार्टी के युवा नेता एवं जिले के प्रथम जिला पंचायत अध्यक्ष रहे स्व. शिवकरन यादव के पुत्र रवि शिवकरन यादव ने कहा कि संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर द्वारा की गई भारतीय संविधान की रचना में समाज के हर वर्ग को साथ लेकर चलने की व्यवस्था के साथ ही जो पिछड़े,  दलित और कमजोर वर्ग के लोग है, उनको भी सम्मान और अधिकार देकर विकास की मुख्यधारा से जुड़ने का कार्य किया गया। लेकिन आज जिस तरह से केंद्र और राज्य की सत्ता में काबिज भाजपा सरकार द्वारा भारतीय संविधान के साथ खिलवाड किया जा रहा है, यह एक गंभीर विषय है। इस पर समाज के प्रत्येक नागरिक को जागरूक होकर आगे आने की आवश्यकता हो गई है। कहा कि जब हमारा संविधान सुरक्षित रहेगा, तभी लोकतंत्र मजबूत होगा। क्योंकि देश को सही रास्ते पर आगे ले चलने तथा पीड़ित वर्ग को न्याय और अधिकार दिलाने की संकल्पना हमारे संविधान से ही हमे प्रदत्त होती है। कहा कि मौजूदा सरकार द्वारा अपनाई जा रही जन विरोधी और गलत नीतियों से जहां जनता पीड़ित है, वहीं लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं से हटकर सरकार की दमनकारी नीतियों से देश और प्रदेश में समाजवाद मजबूत हो, यह सोच जन-जन के मन में बनने लगी है। कहा कि इसके पूर्व में जब उत्तर प्रदेश में सपा मुखिया अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी सरकार थी, तब बिना किसी भेदभाव के संवैधानिक व्यवस्थाओं के अंतर्गत समाज के अंतिम व्यक्ति तक हर वर्ग के बीच समाजवादी सरकार ने योजनाओं को पहुंचाने का काम किया। पीड़ितों को त्वरित न्याय के लिए डायल 100, महिलाओं और आमजन को त्वरित चिकित्सा सहायता मिल सके इसके लिए डायल 102 और 108 चलाकर यह दिखा दिया कि शासन नीति की यदि सही हो तो कोई भी व्यक्ति अपने को असहाय नहीं मान सकता।

आज सरकारी संस्थानों से लेकर हर जगह सत्ता में शामिल लोग संवैधानिक नीतियों से हटकर मनमानी पर उतारू है। इसे हमारा संविधान कभी इजाजत नहीं देता। कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर की सोच किसी व्यक्ति विशेष के लिए नहीं बल्कि संपूर्ण भारत वासियों के लिए एक समान थी। हमें समय रहते जागना होगा और सभी लोगों को संविधान बचाओं  लोकतंत्र बचाओ की मुहिम से जुड़ना होगा। कहा कि सत्ता के मद में भाजपा के लोग जिस तरह से संविधान की उपेक्षा कर रहे है, उन्हें सबक सिखाने के लिए 2022 के विधानसभा चुनाव में समाजवाद के मंच पर आकर फिर से प्रदेश में संवैधानिक मूल्यों की रक्षा के लिए अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी सरकार लाना समय की मांग बन चुका है। इस अवसर पर मौजूद लोगों को बाबा साहब की प्रतिमा भेंटकर संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए संकल्प दिलाया गया। कार्यक्रम में राजेंद्र प्रसाद यादव लल्ला, दिलीप प्रजापति, राहुल सरोज, शोभनाथ सरोज, अशोक कुमार, बृजेश, चंदा पासी, राजकुमार, अच्छेलाल, सूर्यबली, कन्हैया लाल, पवन आदि लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles