27.5 C
Mumbai
Sunday, April 11, 2021

जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण स्थल का लिया जायजा कोविड.19 के गाइडलाईन का अवश्य रूप से करे पालन-डीएम

Must Read

महाराष्ट्र में लगेगा पूर्ण लॉकडाउन, CM उद्धव ठाकरे ने दिये संकेत ! फडणवीस ने कहा … तो फूट जायेगा लोगों का गुस्‍सा

सोमवार या मंगलवार को हो सकती समी़क्षा मुंबई. कोरोना पर सर्वंदलीय बैठक में सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि पूर्ण...

महाभारत के ‘इंद्रदेव’ और कांग्रेस विधायक की कोरोना से मौत

                    कांग्रेस नेता रावसाहेब जयंतराव अंतापुरकर      ...

सुनी गलियां, सुना मंजर… कुछ ऐसी नजर आई मुंबई की सड़कें !

  मुंबई.महाराष्ट्र में शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक लगाये गये वीकेंड पूर्ण लॉकडाउन (Maharashtra Weekend...

ज्ञानपुर। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन को शांतिपूर्ण निष्पक्ष एवं सफलता पूर्वक सम्पादित कराये जाने हेतु मतदान कार्मिकों  को कुशल प्रशिक्षण देने के लिये एक्सपो मार्ट के 2 सभाकक्षों में दूसरे दिन दो पालियों में प्रात: 9 बजे अपरान्ह 12 बजे तक तथा अपरान्ह 2 बजे सायं 05 बजे तक मतदान कार्मिको को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रथम पाली में अनुपस्थित कार्मिक 37 तथा द्वितीय पाली में 42 अनुपस्थित कार्मिक कुल 79 कार्मिक अनुपस्थित पाये गये। डीएम के आदेश पर दोनो पालियों में प्रशिक्षण में अनुपस्थित मतदान कार्मिकों के विरूद्ध जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये एवं कृत कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिये। जिला निर्वाचन अधिकारी आर्यका अखौरी ने निर्वाचन प्रक्रिया के तहत मतदान में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों की अहम भूमिका बताते हुए कहा कि सभी मतदान कार्मिक टीम भावना से कुशलता पूर्वक मतदान सम्पन्न करायें। जिलाधिकारी ने समस्त पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों से कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान ऐसा कोई कार्य या आचरण न करें जिससे उनकी सत्यनिष्ठा पर उंगली उठ सके।

जिलाधिकारी ने पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को हिदायत दी कि वे मतदान की सभी प्रक्रियाओं के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों को भलीभांति पढ लें और मतदान दिवस पर अक्षरस: अमल सुनिश्चित करें। उन्होंने मतदान की गोपनीयता बनाये रखने पर जोर दिया। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन में मतदान के लिये तैनात पोलिंग पार्टी के पॉच चरणों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन दो पाली में 2000 से अधिक पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया के बारे में सघन प्रशिक्षण दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि आप लोगो को प्रशिक्षण के लिए अनुभवी मास्टर टे्रनर राकेश सिंह तथा जिला विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी को रखा गया है ये लोग बहुत ही अनुभवी मास्टर टे्रनर है इनसे प्रशिक्षण प्राप्त कर चुनाव अच्छे ढग़ से सम्पन्न कराये। मतदान के समय तथा मतदान सम्पन्न होने के बाद आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में पीठासीन अधिकारियों को बिन्दुवार जानकारी दी।

पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को मतदान स्थल पर पोलिंग एजेंट की तैनाती करने मतदान के लिये बैलेट बॉक्स तैयार करने निर्धारित समय पर मतदान शुरू कराने के अलावा मतदान से संबंधित जरूरी कार्यकलापों एवं अभिलखों को भरने के संबंध में बारीकी से जानकारी दी गई। इस मौके पर पीठासीन अधिकारियों को मतदान के लिये बैलेट बॉक्स तैयार करने मतदान कराने सहित बैलेट बॉैक्स को सील करने जैसी जरूरी प्रकियाओं का रिहर्सल कराया। अधिकारियों ने कार्यक्रम के दौरान पीठासीन अधिकारियों की शंकाओं का मौके पर समाधान किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया एवं मतदान कार्मिकों के महत्वपूर्ण कार्यकलापों एवं कर्तव्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।

ALSO WATCH THIS https://youtu.be/5FWfYpRrkOI

जिलाधिकारी ने कहा कि अगर आप लोगो को कोई प्रशिक्षण में समस्या हो रही हो तो उस समस्या को तुरन्त मास्टर टे्रनरो से पूछकर अपने समस्या का समाधान अवश्य कर ले। जिलाधिकारी ने कहा कि आप लोग कोविड.19 के गाइडलाईन का पालन अवश्य रूप से करे। उन्होने कहा कि आप लोग मास्क का प्रयोग अवश्य रूप से करे तथा सेनीटाईजर का भी प्रयोग बार.बार करते रहे। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी भानू प्रताप सिंह जिला पंचायत राज अधिकारी बालेश्वरधर द्विवेदी जिला विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी जिला सूचना अधिकारी प्रवीण मालवीय एवं सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

महाराष्ट्र में लगेगा पूर्ण लॉकडाउन, CM उद्धव ठाकरे ने दिये संकेत ! फडणवीस ने कहा … तो फूट जायेगा लोगों का गुस्‍सा

सोमवार या मंगलवार को हो सकती समी़क्षा मुंबई. कोरोना पर सर्वंदलीय बैठक में सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि पूर्ण...

महाभारत के ‘इंद्रदेव’ और कांग्रेस विधायक की कोरोना से मौत

                    कांग्रेस नेता रावसाहेब जयंतराव अंतापुरकर       इंद्र की भूमिका निभाने वाले...

सुनी गलियां, सुना मंजर… कुछ ऐसी नजर आई मुंबई की सड़कें !

  मुंबई.महाराष्ट्र में शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक लगाये गये वीकेंड पूर्ण लॉकडाउन (Maharashtra Weekend lockdown guidelines) के दौरान शनिवार...

बंगाल विधानसभा चुनाव: चौथे चरण के मतदान में हिंसा, गोलीबारी में 5 लोगों की मौत, पोलिंग बूथ 126 पर वोटिंग बंद

कोलकता. बंगाल विधानसभा चुनाव एक फिर हिंसक बन गया. शनिवार को शीतलकुची के माथाभंगा ब्लॉक में गोलीबारी कि घटना सामने आई है . चौथे...

मीरा-भायंदर में पानी की समस्या से लोग परेशान, नगर निगम अच्छी जलनीति का अभाव : मनसे   

मीरा भायंदर ।  मीरा भायंदर नगर निगम की स्थापना 28 फरवरी 2002 को हुई थी। भले ही निगम को अपनी स्थापना के 19 साल...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -