महाराष्ट्रक्राइमपालघरमुंबईवसई-विरार

Flamingo Found Dead at Ghatkopar : फ्लाई एमिरेट्स से टकरा कर 39 फ्लेमिंगो की मौत

Flamingo Found Dead at Ghatkopar : मुंबई के घाटकोपर, पंतनगर के लक्ष्मी नगर इलाके में एमिरेट्स फ्लाइट के टकराने से 39  फ्लेमिंगो की मौत हो गई, मृत फ्लेमिंगो के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

मुंबई के घाटकोपर में एमिरेट्स की एक फ्लाइट की चपेट में आने से कम से कम 39 फ्लेमिंगो की मौत हो गई। वहीं, विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया। एक वन्यजीव कल्याण समूह के सदस्य ने मंगलवार को इस घटना की जानकारी दी।

सोमवार रात की घटना
मुंबई आ रही एक एमिरेट्स फ्लाइट की टक्कर से 39  फ्लेमिंगो की मौत हो गई। ये घटना सोमवार रात की बताई जा रही है। वहीं इस टक्कर के बाद कई मरे हुए फ्लेमिंगो घाटकोपर इलाके में मिले। वहीं इस टक्कर की वजह से विमान को भी काफी नुकसान पहुंचा। हालांकि विमान ने एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंडिंग कर ली। फिलहाल, सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं। वन अधिकारियों और एनिमल एक्टिविस्ट ने मरे हुए फ्लेमिंगो बर्ड्स को हटाया है।

बिजली लाइन बनने से पक्षियों को नुकसान

पर्यावरणविद् का कहना है कि पक्षियों के हवाई जहाज में उड़ने का कारण आदि की जांच की जा रही है. एक्सपर्ट का कहना है कि सैंक्चुयरी के आस पास नए पॉवर लाइन्स बनने की वजह से पक्षियों के लिए भटकाव का कारण बन रही हैं. इसकी अनुमति कभी नहीं दी जानी चाहिए थी. पहले सैंक्चुयरी के अंदर या आस पास बिजली लाइनों की अनुमति नहीं थी. लेकिन अब वाइल्डलाइफ बोर्ड ने चुपचाप बिजली कंपनी के सामने आत्मसमर्पण कर दिया. इसके अलावा ठाणे क्रीक वाइल्डलाइफ सैंक्चुयरी पर बुलडोज़र चला दिया गया और टावर खड़े कर दिए गए.

अलग-अलग इलाकों से मृत मिले पक्षी
इस हादसे के कई वीडियो भी सामने आए हैं। बताया जा रहा है कि मृत फ्लेमिंगो मुंबई के कई अलग-अलग इलाकों से बरामद किए गए। स्थानीय लोगों ने फोन करके इसकी सूचना दी, जिसके बाद वन विभाग और अन्य टीमें मौके पर पहुंची और मृत फ्लेमिंगो को कब्जे में लिया।

एमिरेट्स ने जारी किया बयान 

अमीरात के प्रवक्ता: “अमीरात इस बात की पुष्टि कर सकता है कि 20 मई को दुबई से मुंबई तक EK508 उतरते समय पक्षी से टकराने की घटना में शामिल था। विमान सुरक्षित रूप से उतर गया और सभी यात्री और चालक दल बिना किसी चोट के विमान से उतर गए, हालांकि दुख की बात है कि कई राजहंस खो गए और अमीरात इस मामले पर अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहा है। इस घटना में विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया और परिणामस्वरूप, 20 मई को दुबई के लिए प्रस्थान करने वाली वापसी उड़ान EK509 रद्द कर दी गई।

सभी यात्रियों और चालक दल को रात भर ठहराया गया और सभी यात्रियों के लिए एक प्रतिस्थापन विमान की व्यवस्था की जा रही है, और यह 21 मई को स्थानीय समयानुसार 21:00 बजे मुंबई से प्रस्थान करने वाला है। एमिरेट्स किसी भी असुविधा के लिए क्षमा चाहता है। हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है और इससे कोई समझौता नहीं किया जाएगा।”

Sanjay Raut VS BJP : मतदान पर बोले संजय राउत, “जान बूझकर धीमी वोटिंग कराई गई”

Show More

Related Articles

Back to top button