Global Statistics

All countries
195,020,358
Confirmed
Updated on July 26, 2021 3:05 pm
All countries
175,205,453
Recovered
Updated on July 26, 2021 3:05 pm
All countries
4,178,992
Deaths
Updated on July 26, 2021 3:05 pm

Global Statistics

All countries
195,020,358
Confirmed
Updated on July 26, 2021 3:05 pm
All countries
175,205,453
Recovered
Updated on July 26, 2021 3:05 pm
All countries
4,178,992
Deaths
Updated on July 26, 2021 3:05 pm

Bhadohi : अकीदत के साथ मना कुर्बानी का पर्व ईद-उल-अजहा

  • नमाज अदा कर लोगों ने, अमनोअमान कायम रहने के साथ कोरोना महामारी की खात्मे के लिए मांगी दुआएं

भदोही। कालीन नगरी भदोही में कुर्बानी का पर्व ईद-उल-अजहा पूरे अकीदत व खुशियों के साथ मनाया गया। कोरोना महामारी के कारण ईदगाहों में नमाज अदा नहीं की गई। मस्जिदों में सीमित संख्या में सोशल डिस्टेंसिंग मनाकर लोगों ने नमाज पढ़ी। अधिकांश लोगों अपने-अपने घरों में रहकर नमाज अदा की।

  • अमनोअमान कायम रहने के साथ ही कोरोना महामारी के खात्मे के लिए दुआएं मांगी

नमाज अदा कर सभी ने मुल्क में खुशहाली, अमनोअमान कायम रहने के साथ ही कोरोना महामारी के खात्मे के लिए दुआएं मांगी। पर्व को देखते हुए नगर में सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम रहै। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी, पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह व अपर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार मिश्र ने नगर में पहुंचकर लोगों को ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद दी।

नमाज अदा कर लोगों ने परंपरानुसार दुम्बा, बकरा समेत पाक एवं जायज करार दिए गए बड़े जानवरों की कुर्बानी अल्लाह की राह में दी गई। सेवईयों की मीठी और सोंधी खुशबू, दही बड़ा, छोला और अन्य पकवानों से हर आमों खास का स्वागत हुआ। किवामी सेवाईयों की महक घुली फिजा के बीच परे दिन मिलने मिलाने दावत और मुबारकबाद का दौर चलता रहा।

सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम

नगर के गोरियाना मोहल्ले में स्थित कुंजड़ाने वाली मस्जिद में हाफिज अराफात हुसैन ने ईद-उल-अजहा की नमाज अदा कराई। जहां पर उन्होंने नमाज से पहले हजरत इब्राहीम अलैहिस्सलाम की इस सुन्नत के बारे में मौजूद लोगों को बताया। ईद-उल-अजहा पर्व के मद्देनजर नगर में सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए गए थे।

सोशल साइट्स के जरिए  एक-दूसरे को पर्व की मुबारकबाद दी

पुलिस की गाड़ियां नगर की सड़कों पर चक्रमण करती रही। इसके साथ ही सभी मस्जिदों के बाहर पुलिस के जवानों की तैनाती की गई थी। उपजिलाधिकारी आशीष कुमार मिश्र, क्षेत्राधिकारी प्रयांक जैन व प्रभारी निरीक्षक विजय प्रताप सिंह भी नगर में चक्रमण कर जायजा लेते रहे।

कोरोना के कारण एक-दूसरे के घर मिलने मिलाने के लिए कम संख्या में लोग पहुंचे। ऐसे में लोग व्हाट्सएप व फेसबुक के साथ ही अन्य सोशल साइट्स के जरिए  एक-दूसरे को पर्व की मुबारकबाद दी। इसी तरह खमरिया नगर में ईद-उल-अजहा का त्योहार काफी अकीदत के साथ मनाया गया।

मोहल्लों की मस्जिदों में नमाज अदा की

लोगों ने अपने-अपने मोहल्लों की मस्जिदों में नमाज अदा की। घरों में भी रहकर लोगों ने नमाज अदा करते हुए पर्व को मनाया। ईद-उल-अजहा पर्व को लेकर बच्चों में गजब का उत्साह देखा गया। कोरोना के कारण भले ही एक दूसरे के घर बड़े मिलने मिलाने नहीं पहुंचे। लेकिन बच्चें लोगों के घरों में पहुंचकर ईद-उल-अजहा पर्व की बधाई दी और मीठी सेवईयों का लुत्फ लिया। नमाज के बाद लोगों के घरों में अल्लाह की राह में बकरों की कुर्बानी दी गई। ईद-उल-अजहा पर्व को देखते हुए नगर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रही।

चौकी इंचार्ज मनोज कुमार राय मय हमराहियों के साथ नगर में चक्रमण करते रहे। गोपीगंज के नगर व ग्रामीण क्षेत्रों कुर्बानी का पर्व बकरीद अकीदत और एहतराम के साथ हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। नये परिधान में सजधज के साथ निकले अधिकाशंतः लोगों ने जहा अपने आस पास मस्जिदों में नमाज अदा की।

शासन-प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुए नमाज अता की गई

वही गिराई व फूल बाग स्थित ईदगाह में कोविड 19 गाइड लाइन का पालन करते हुए नमाज पढ़ी गई। गिराई स्थित ईदगाह पर हाफिज अनिसुल कादरी व फूल बाग वाले ईदगाह पर हाफिज गुलाम मुर्तुजा ने शोसल डिस्टेंश का पालन करते हुए नमाज अता कराया। प्रमुख समाज सेवी सरवर खान ने कहा शासन प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुए नमाज अता की गई है।

सभी से पर्व को शांति और सद्भाव से मनाने की उन्होंने अपील की

सभी से पर्व को शांति और सद्भाव से मनाने की उन्होंने अपील की है। नमाज हो जाने के बाद सभी ने एक दूसरे से गले मिलकर पर्व की मुबारकबाद व बधाई दी। नमाज अदा कर घर पहुचे लोगों ने कुरबानी दी, ग्रामीण क्षेत्र चकसहाब, गांधी, खानापुर, बरजी, गहरपुर, धनापुर उत्तरी, लाला नगर सहित अन्य स्थानों पर भी नमाज अदा कर कुरबानी दी गई।

नमाज के दौरान उप जिला अधिकारी ज्ञानपुर योगेंद्र साहू समेत लेखपाल अमरेश पांडेय व राजस्व कर्मी जहां मौजूद रहे वही सुरक्षा के दृष्टिगत बड़ी  संख्या में पुलिसकर्मी भी मौजूद रहे। नमाज के  दौरान सरवर खान, लल्लू, एनुलहक, बाबा हाफिजी, मोनिस खान, मुमताज हासमी, डॉ एनए खान, अच्छू खान, राजू व अन्य मौजूद रहे।

Hot Topics

Related Articles