देशमुंबई

Zika Virus : ज़ीका वायरस को लेकर प्रशासन अलर्ट, घरों में बढ़ाया गया सर्वे

मुंबई: महाराष्ट्र के नासिक ज़िला में कुछ दिन पहले ज़ीका वायरस (Zika Virus) का एक मामला सामने आया था. इससे जिले में रह रहे लोगों को स्वास्थ्य की चिंता सताने लगी है. जीका मरीज (Zika Virus) डिटेक्ट होने के बाद से ही प्रशासन अलर्ट पर है.

जिस इलाके में यह मरीज पॉजिटिव पाया गया था उस इलाके से 3 किलोमीटर तक के क्षेत्र में युद्ध स्तर पर स्क्रीनिंग की जा रही है.

इस दौरान विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के ब्लड सैंपल को जांच के लिए भेजा गया जा रहा है. नासिक महानगर पालिका के मुताबिक अब तक 3480 घरों का सर्वे किया जा चुका है और 15,718 लोगों की स्क्रीनिंग हो चुकी है. 23 गर्भवती महिलाओं के ब्लड सैंपल्स को जांच के लिए भेजा गया है. पूरे इलाके में जीका मॉस्किटो ब्रीडिंग पॉइंट्स की तलाश की जा रही है. अबतक 57,217 ब्रिडींग पॉइंट्स की जांच की जा चुकी है.

नासिक म्युनिसिपल कॉरपोर्रेशन ने आम लोगों से अपील की है कि खुले में साफ पानी का स्टोरोज ना होने दें. खुले पानी के सोर्स को ढंक कर रखें. जीका वायरस से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि सभी नागरिक एहतियात बरतें. उधर, जीका इन्फेकटेड मरीज अब पूरी तरह से स्वस्थ हो चुका है. उसे अस्पताल से डिस्चार्ज दे दिया गया है.

बता दें कि जिले में जीका वायरस (Zika Virus) को लेकर उस वक्त सतर्कता बरती जा रही है जब राज्य में कोरोना वायरस के मामले में भी वृद्धि देखी गई है. 19 दिसंबर को राज्य में कोरोना के 11 नए मामले सामने आए हैं जिनमें आठ केस की पुष्टि मुंबई में हुई है. मुंबई में 27, पुणे में दो और कोल्हापुर में एक मरीज की पुष्टि हुई है. महाराष्ट्र में अब तक 35 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. इनमें से 27 केस मुंबई से जुड़े हुए हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button